Nyanews

Niger Coup: नाइजर में तख्तापलट से खुश हुआ Prigozhin नए तानाशाह को वैगनर की सर्विस की ऑफर

नाइजर में तख्तापलट से खुश हुआ Prigozhin नए तानाशाह को वैगनर की सर्विस की ऑफर Prigozhin ने कहा कि इस तख्तापलट से नाइजर के आम लोगों की जीत हुई है।

मॉस्को – येवगेनी प्रिगोझिन, जो पिछले महीने रूसी सेना के शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ असफल विद्रोह का नेतृत्व करने की कोशिश की है इसके बावजूद वह अभी तक सक्रिय हैं, उन्होंने नाइजर के सैन्य तख्तापलट को अच्छी बात बताया है और जरूरत पड़ने पर अपनी आर्मी की सेवाओं की पेशकश की है।प्रिगोझिन ने अफ्रीकी देश में तख्तापलट पर खुशी जताई है।

उसने नाइजर के नए तानाशाह की तारीफ करते हुए वैगनर से जुड़े चैनलों ने प्रिगोझिन के वायस मैसेज को शेयर किया है। इसमें प्रिगोझिन को नाइजर में तख्तापलट की तारीफ करते हुए सुना जा सकता है। उस वायस मैसेज में प्रिगोझिन ने यह दावा नहीं किया कि वह नाइजर में हुए तख्तापलट में शामिल था। हालांकि उसने तख्तापलट को पश्चिमी उपनिवेशवादियों से लंबे समय से लंबित मुक्ति के क्षण के रूप में वर्णित किया।

अमेरिका ने राष्ट्रपति बजौम को तत्काल छोड़ने की मांग की है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, ‘मैंने आज सुबह राष्ट्रपति बजौम से बात की है। मैंने यह साफ किया है कि अमेरिका नाइजर के लोकतांत्रित रूप से चुने गए राष्ट्रपति के रूप में उनका दृढ़ता से समर्थन करता है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हमने तत्काल उनके स्वतंत्रता की मांग की है।’ अफ्रीकी यूनियन ने पहले इसे तख्तापलट का प्रयास बताते हुए इसकी निंदा की थी।

Exit mobile version